पूर्वोत्तर को मिलाने का कार्य करता है सील आयाम

यूथ

अभाविप की तीन दिवसीय राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा हुआ समापन

मथुरा। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के तत्वाधान में आयोजित अखिल भारतीय अंतर राज्य छात्र जीवन दर्शन राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा का समापन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं नागरिक अभिनंदन के साथ समाप्त हो गया। आज सभी 30 पूर्वोत्तर प्रतिभागी कार्यकर्ता अपने-अपने घरों के लिए विदाई लेकर रवाना हो गए।

           अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के तत्वाधान में गिर्राज महाराज कॉलेज में देर रात्रि बुधवार को आयोजित रंगारंग सांस्कृतिक एवं नागरिक अभिनन्दन कार्यक्रम में छात्रों को सम्बोधित करते हुए मुख्य वक्ता अनूप कुमार ने बताया कि शील प्रकल्प अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का एक आयाम है। नॉर्थ-ईस्ट क्षेत्र के जो सात प्रांत देश से अलग पड़े हुए पढ़े थे, उनको भारत से जोड़ने के लिए सील आयाम की स्थापना की गई है। सील प्रकल्प राष्ट्रवाद को जगाने का कार्य कर रहा है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद प्रांत अध्यक्ष ने कार्यक्रम कार्यक्रम की भूमिका रखते हुए बताया कि अखिल विद्यार्थी परिषद विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है। यह 24 घंटे कार्य करने वाला संगठन है। सील इसी का एक आयाम है। इसकी स्थापना 1966 में एक अभिनव प्रकल्प के रूप में की गई थी। सील प्रतिवर्ष टूर निकालता है पूर्वोत्तर क्षेत्र के छात्रों- कार्यकर्ताओं को देश के विभिन्न भागों में भ्रमण पर भेजता है जिससे वहां की सभ्यता और संस्कृति से परिचित हो सके। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्क्वांडर लीडर ए०के० सिंह ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शील प्रोजेक्ट द्वारा पूर्वोत्तर क्षेत्र को जो मिलाने का कार्य किया है वह सराहनीय है। इस आयाम ने न केवल दो सभ्यता और संस्कृतियों मिलाने को मिलाने का कार्य किया है बल्कि भारत का एक बनाने के कार्य में भी योगदान दे रहा है।


         इस अवसर पर राजेश गुप्ता पिंटू ने स्वागत भाषण दिया एवं पूर्वोत्तर छात्र-छात्राओं ने मंच से ब्रज क्षेत्र के भ्रमण के अपने अनुभव साझा किए और कहा कि ब्रज में आकर उन्हें बड़ा ही अलौकिक आनंद प्राप्त हुआ है। जिन परिवारों में हम रहे हैं उन लोगों और ब्रज को हम कभी नहीं भूलेंगे। इस अवसर पर गौरव यादव व तुषार भौमिक ने होस्ट फैमिली का सम्मान कराया।
       कार्यक्रम के अभिनंदन समारोह के उपरांत पूर्वोत्तर क्षेत्र के विद्यार्थी कार्यकर्ताओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जिनको सभी ने सराहा। बृज की ओर से उनके सम्मान में बृज की होली, मयूर नृत्य आदि रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। फूलों की होली ने समा बांध दिया और सभी राधा कृष्ण स्वरूप और गोपियों के साथ फूलों की होली खेलने में रम गए।
इस से पूर्व कार्यक्रम का सुभारंभ मां शारदे एवं स्वामी विवेकानंद के चित्रपट के सम्मुख सामूहिक रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
इस अवसर पर अभाविप राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ राकेश चतुर्वेदी, क्षेत्रीय संगठन मंत्री मनोज निखरा,प्रांत संगठन मंत्री मनीष राय, विभाग संगठन मंत्री दिव्य भारद्वाज, विभाग प्रमुख उमेश शर्मा, पूर्व चेयरमैन रविंद्र पांडे एवं मनीषा गुप्ता, वरिष्ठ कार्यकर्ता आकाश चौधरी, सुधांशु खंडेलवाल, नितिन दिवाकर, विनोद चौधरी, अंकित निषाद, शशांक अग्रवाल, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य नयन शर्मा, हर्ष चौधरी, निशा निषाद, महानगर उपाध्यक्ष धर्मेंद्र चाहर, तहसील संयोजक गौरव सैनी, सह संयोजक भावना शर्मा, महानगर मंत्री निशांत ठाकुर, सह मंत्री मंजीत ठाकुर, गरिमा शर्मा, शिवा गौतम, महानगर सोशल मीडिया संयोजक ऋषभ बरनवाल,भावना, अनंत, राशी, रचना आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
     कार्यक्रम की अध्यक्षता किशन चौधरी, अध्यक्ष जिला पंचायत मथुरा संचालन नीति शर्मा अभाविप केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य ने एवं आभार स्वागत समिति महामंत्री आशुतोष शुक्ला ने किया।

Spread the love