दुनियां में कहीं भी-कभी भी ब्रज की सटीक जानकारी देगा यह मोबाइल ऐप

0
4311
0Shares

-ब्रज के सभी प्रमुख धार्मिक व दर्शनीय स्थलों की जानकारी ‘मेरो ब्रज’ मोबाइल एप में मिलेगी

-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाले उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने तैयार कराया है मोबाइल ऐप


लखनऊ/मथुरा। दुनिया भर से ब्रज में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने मोबाइल ऐप ‘मेरो ब्रज’ तैयार कराया है। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से ब्रज के प्रमुख दर्शनीय और धार्मिक स्थ्लों के बारे में पूरी जानकारी ऑनलाइन ही मिल जाएगी। इस ऐप में मथुरा, वृंदावन, बरसाना, गोकुल, गोवर्धन, बल्देव, रावल, नंदगांव, महावन और कोकिलावन की जानकारियां फीड हैं। इस ऐप से पर्यटकों और श्रद्धालुओं का आर्थिक शोषण नहीं हो पाएगा और उन्हें सटीक जानकारी निशुल्क मिलेगी। यह मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी मौजूद है। 


विगत काफी समय से ब्रज के धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में ऐसे मोबाइल ऐप की आवश्यकता महसूस की जा रही थी, जिसमें ब्रज के सभी प्रमुख धार्मिक और दर्शनीय स्थलों की जानकारी हो। ब्रज से बाहर के वे श्रद्धालु, जो यहां की भौगोलिक स्थिति और स्थानीय परिस्थितियों से अनजान हों, उनके लिए ऑनलाइन ही मोबाइल ऐप के माध्यम से जानकारी हो जाए। दूर-दराज के लोग वहीं से ब्रज के प्रमुख स्थलों की जानकारी कर सकें। इसी कारण से आगरा की एक एजेंसी के माध्यम से मेरो ब्रज मोबाइल ऐप बनवाया गया है। इस ऐप में ब्रज के सभी प्रमुख मंदिरों के पहुंच मार्ग, दर्शन के समय, जनसुविधा केंद्र, होटल-रेस्टोरेंट, पार्किंग, हॉस्पीटल और पुलिस स्टेशन की पूरी जानकारी है। इस ऐप के माध्यम से बिना किसी गाइड के कोई भी श्रद्धालु ब्रज में आकर मंदिरों के दर्शन और प्रवास कर सकता है। बताया जा रहा है कि समय समय पर ऐप में दी गई जानकारियों को समुचित रूप से अपडेट भी किया जाएगा।परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र और सीईओ नागेंद्र प्रताप की स्वीकृति के बाद मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड किया गया। यह ऐप एंड्रॉयड एवं एप्पल दोनों पर उपलब्ध है।

मोबाइल ऐप में यह अपडेट जानकारियां मिलेंगी

प्रसिद्ध स्थल, मंदिर का स्थान होटल/आश्रम, अस्पताल, पुलिस सेवा, सार्वजनिक सुविधा, एटीएम/बैंक, पार्किंग, भोजनालय, मेला/त्यौहार और अन्य सुविधाएं।

मोबाइल ऐप में इस तरह दिखेंगे फीचर्स

Hits: 4332

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here