सात जून से चलेगा “एक कदम सुपोषण की ओर” अभियान

मथुरा समाचार

मातृ एवं बाल स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए किया जाएगा जागरुक
-भोजन संबंधी सलाह समेत आयरन फोलिक एसिड के बारे में देंगे जानकारी

मथुरा। जिले में सात जून से मातृ एवं बाल स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए “एक कदम सुपोषण की ओर” अभियान चलाया जाएगा, जिसमें मातृ स्वास्थ्य के तहत महिलाओं को गर्भावस्था, प्रसवोपरांत बेहतर पोषण की जानकारी दी जाएगी और बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत भोजन संबंधी सलाह के साथ-साथ सूक्ष्म पोषक तत्व फोलिक एसिड, आयरन फोलिक एसिड एवं कैल्शियम की गोलियों की महत्ता के बारे में जानकारी दी जाएगी।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व आरसीएच नोडल अधिकारी डॉ. मुनीष सिंह पौरुष ने बताया कि सात जून से छह जुलाई तक चलने वाले अभियान में प्रत्येक गर्भवती और धात्री महिलाओं को आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड की उपलब्धता और दवाओं के सेवन के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ-साथ प्रसव पूर्व जांच और समय से गोलियों के सेवन के लिए भी जागरूक किया जाएगा। धात्री महिलाओं को छह माह तक केवल स्तनपान कराने के संदर्भ में भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर जानकारी उपलब्ध कराएंगी।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस को विस्तारित करते हुए अब प्रत्येक महीने में 1,9, 16 व 24 तारीख को सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, उपकेंद्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से लेकर जिला स्तरीय अस्पताल में भी गर्भवती महिला की प्रसव पूर्व जांच की जा रही है, ताकि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में सुधार लाया जा सके।
जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता मुकेश गौतम ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए सभी तैयारी कर ली गई है। अभियान के तहत मिलने वाली सेवा सभी स्वास्थ्य इकाइयों, ओपीडी,आईपीडी, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनडी), प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) तथा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान(पीएमएसएमए) एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला के माध्यम से भी दी जाएगी।

Spread the love