योग दिवस पर दक्षिणांचल परिसर में योगाभ्यास, बताए गए योग के लाभ, औषधि वितरण के साथ चेकअप

देश

आगरा। दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड एवं क्रीड़ा भारती आगरा ब्रज प्रांत की ओर से नौ वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दक्षिणांचल परिसर में योगाभ्यास कराया गया। योग के लाभ बताए गए। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रबंध निदेशक इंजीनियर अमित किशोर आईएएस को आमंत्रित किया गया।
दक्षिणांचल एमडी अमित किशोर ने भी सभी से अपील की कि वह प्रतिदिन योगा करें और स्वस्थ रहें।
इस मौके पर संस्कृति आर्य गुरुकुलम राजकोट के माध्यम से मंत्र औषधि स्वर्ण प्राशनम का सेवन 15 वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए निशुल्क रूप से कराया गया, जिसमें छोटे-छोटे बच्चों द्वारा इस औषधि का लाभ लिया गया।
वक्ताओं ने कहा कि भारत को योग गुरु कहा जाता है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग लाभकारी है। योग का अभ्यास शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति देता है। भारत में ऋषि मुनियों के दौर से योगाभ्यास होता आ रहा है। योग भारतीय संस्कृति से जुड़ा है, जिसका प्रसार अब विदेशों तक हो रहा है। आज दुनियाभर में योग को लोग अपने जीवन में शामिल कर योगासनों के अभ्यास से स्वस्थ मन और तन की प्राप्ति का प्रयास कर रहे हैं।

नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर
शांतिवेद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज से भी चिकित्सकों द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया,जिसका लाभ दक्षिणांचल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा लिया गया।
यह रहे मौजूद
योग दिवस के मौके पर उच्चाधिकारियों में प्रबंध निदेशक के साथ-साथ निदेशक (वाणिज्य एवं प्रशासन) इंजीनियर राजीव शर्मा, निदेशक (तकनीकी) इंजीनियर बीएम शर्मा, निदेशक (वित्त) एच के अग्रवाल, मुख्य अभियंता डा अनिल पांडे एवं अन्य अधिकारीगण एवं कर्मचारी वर्ग से भी अधिक संख्या में विभागीय लोग उपस्थित हुए। दक्षिणांचल एमडी ने चिकित्सकों एवं अन्य को सम्मानित किया।
यह है थीम
हर साल इस दिन को एक खास थीम के साथ सेलब्रिेट किया जाता है। ऐसे में बात करें इस साल की थीम की तो साल 2023 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग तय की गई है।

योग के फायदे
मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार
शरीर के आसन और एलाइनमेंट को ठीक करता है
बेहतर पाचन तंत्र प्रदान करता है
आंतरिक अंग मजबूत करता है
अस्थमा का इलाज करता है
मधुमेह का इलाज करता है
दिल संबंधी समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है
त्वचा के चमकने में मदद करता है
शक्ति और सहनशक्ति को बढ़ावा देता है
एकाग्रता में सुधार
मन और विचार नियंत्रण में मदद करता है
चिंता, तनाव और अवसाद पर काबू पाने के लिए मन शांत रखता है
तनाव कम करने में मदद करता है
रक्त परिसंचरण और मांसपेशियों के वश्रिाम में मदद करता है
वजन घटाना

Spread the love