कोरोना की समुचित रोकथाम व बचाव ही इलाज से बेहतर-डॉ. सुमीत गौतम

0
177

मथुरा। आज कोरोना एक विश्वव्यापी महामारी के रूप में शनै: शनै: फैलता जा रहा है। यह वायरस कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले मनुष्यों में प्रारंभिक अवस्था में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण पैदा करता है। राहत की बात यह है कि संक्रामक होने के बावजूद यह हवा से नहीं फैलता बल्कि संक्रमित व्यक्ति के खांसने व छींकने अथवा संक्रमित व्यक्ति द्वारा छुए गए किसी भी सामान पर कोरोनावायरस मौजूद रहता है। ऐसे में यदि कोई स्वस्थ व्यक्ति उस सामान को छू लेता है अथवा संक्रमित व्यक्ति के खांसने व छींकने के संपर्क में आता है तो वह स्वस्थ व्यक्ति भी कोरोना से संक्रमित हो जाता है। ऐसी स्थिति में आपकी स्वयं की सतर्कता ही आपको कोरोना से संक्रमित होने से बचा सकती है।


कोरोना से बचाव

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं उसके मुताबिक हाथों को साबुन से धोना चाहिए, अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छींकते समय नाक और मुंह पर मास्क अथवा रुमाल का उपयोग अवश्य करें। इसके अतिरिक्त जिन व्यक्तियों को सर्दी खांसी के लक्षण हो उनसे दूरी बना कर रखें। किसी भी लक्षण के उत्पन्न होने पर किसी भी प्रकार की चिकित्सकीय सहायता केवल किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही लें।
इसके अतिरिक्त सभी लोगों को सूचित किया जाता है कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार एवं केंद्रीय होम्योपैथिक रिसर्च अनुसंधान केंद्र द्वारा दिए गए निर्देशानुसार कोरोना से बचाव की होम्योपैथिक दवा नए बस स्टैंड के सामने बिहारीलाल प्लाजा स्थित होम्योपैथिक क्लिनिक पर गुरुवार दिनांक 19-03-20 को प्रातः 11 बजे से पूर्णतः निशुल्क वितरित की जाएगी। इच्छुक लाभार्थी दूरभाष संख्या 9458765901 पर निशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं।

डॉ सुमीत गौतम (पूर्व अध्यक्ष)
दि होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया
मथुरा (उत्तर प्रदेश)

Hits: 105

[supsystic-gallery id=6] [supsystic-gallery id=5]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here