जिलाधिकारी पुलकित खरे की पहल: मथुरा-वृन्दावन मार्ग बनेगा अब कदंब पथ

बृज दर्शन

-नवनिर्मित मथुरा से वृन्दावन सड़क मार्ग पर लगेंगे लगभग 400 कदंब के वृक्ष
-ट्री गार्ड से सभी 400 वृक्षों की सुरक्षा की जाएगी
मथुरा। नवनिर्मित मथुरा से वृंदावन के फोर लेन सड़क मार्ग पर 400 कदंब के वृक्ष लगेंगे। मथुरा-वृंदावन मार्ग कदंब की खुशबू से महकेगा। कृष्णकालीन पौधे रोपने की योजना 5 अगस्त 2023 से जिलाधिकारी पुलकित खरे के नेतृत्व में प्रारम्भ होगी। जिलाधिकारी की यह नई पहल है, जिसमें ब्रज नगरी को अपने ऐतिहासिक रूप में विकसित करने का पूर्ण प्रयास किया जा रहा है। डीएम ने कदंब के वृक्षारोपण की इस पहल को अपने महत्वपूर्ण कार्यों में शामिल किया है। इस योजना में मथुरा से वृंदावन (मसानी चौराहा से राम कृष्ण मिशन सेवा आश्रम) तक फोरलेन के दोनो ओर कदंब के वृक्षों का पौधारोपण का कार्य कराया जायेगा, जिसका नाम कदंब पथ होगा।
प्रत्येक कदंब के वृक्ष के लिए ट्री- गार्ड लगाया जाएगा और नियमित रूप से कदंब के वृक्षों में पानी लगाने का कार्य किया जाएगा। इन वृक्षों की देख रेख अपने बच्चों के समान की जायेगी। ब्रज में प्रतिदिन बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन हर क्षेत्र को कृष्णकालीन रूप देने की तैयारी करता रहता है। इसके लिए पौधारोपण अभियान के तहत कृष्ण कालीन पौधों की संख्या बढ़ाई जा रही है। यह प्रयास खासकर उन क्षेत्रों में किया जा रहा है, जहां प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। इसमें प्रमुख रूप से मथुरा से वृंदावन का फोर लेन क्षेत्र शामिल है। फॉर लेन के दोनों ओर 400 कदंब के पौधे लगाए जाएंगे।
यह मार्ग दो पवित्र स्थानों को जोड़ता है, जिसमें प्रमुख मन्दिर शामिल है जैसे श्रीकृष्ण जन्मस्थान, प्रेम मन्दिर, इस्कॉन मन्दिर, रंगजी मन्दिर, श्री बांकेबिहारीजी मन्दिर आदि। भगवान श्रीकृष्ण जी की जन्म व लीलाओं से जुड़ी ब्रजभूमि में श्रद्धालुओं की संख्या निरंतर बढ़ रही है। उक्त पौधों से श्रद्धालुओं को छांव मिलेगी, जिसके नीचे बैठकर श्रद्धालु अपनी थकान दूर कर सकेंगे। बरसात के मौसम में कदंब के पौधे लगवाने की तैयारी है। मथुरा से वृन्दावन मार्ग पर जगह जगह कदंब पथ के साइन बोर्ड स्थापित किये जायेंगे, जिससे लोगों को भी इस मार्ग एवं वृक्षारोपण की जानकारी हो।
नवनिर्मित मथुरा से वृंदावन सड़क मार्ग 7.850 किमी का है तथा उक्त मार्ग मसानी चौराहा मथुरा से चालू होता है और राम कृष्ण मिशन सेवा आश्रम वृंदावन के समीप खत्म होता है। लोक निर्माण विभाग द्वारा मार्ग बनाया गया है जिसकी कुल लागत 3120.24 लाख रुपए है। मार्ग की चौड़ाई (आबादी के भाग को छोड़कर) 2×8.75 मीटर है। सभी 400 ट्री गार्ड नगर निगम मथुरा-वृंदावन द्वारा सामाजिक सहयोग के माध्यम से लगाए जायेंगे। सभी पौधे पीडब्लूडी द्वारा लगाए जाएंगे तथा संरक्षित/देखभाल का कार्य वन विभाग द्वारा किया जायेगा।

Spread the love