आर्मी स्कूलों में उद्यमशीलता बढ़ाने वाली शिक्षा प्रदान करेंगे

यूथ

सेना की उत्तरीय कमान के आर्मी पब्लिक स्कूलों के प्रधानाचार्यों की  मथुरा में संगोष्ठी

मथुरा। आर्मी पब्लिक स्कूल मथुरा कैंट में उत्तरी संभाग के प्रधानाचार्यों की वार्षिक संगोष्ठी आयोजित की गई। इसका मुख्य उद्देश्य-राष्ट्रीय पाठ्‌यक्रम रूपरेखा के अंतर्गत छात्रों में उद्यमशीलता, कौशल एवं नवोन्मेष को बढ़ावा देने वाली गुणवत्तापूर्ण  शिक्षा का पुनर्रूपित और न्यूनतम मूल्य पर शिक्षा प्राप्त कराना था। 

इस कार्यक्रम का शुभारम्भ लेफ़्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता, मुख्यालय उत्तरीय संभाग के द्वारा किया गया । उत्तरी संभाग के अतिरिक्त अन्य संभागों से नामित प्रधानाचार्यों की भी इसमें उपस्थिति रही।

 आर्मी पब्लिक स्कूल मथुरा की प्रधानाचार्या श्रीमती अंजू मल्होत्रा ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। प्रथम दिवस अध्यक्ष एवं सभी अतिथियों का स्वागत  आर्मी पब्लिक स्कूल मथुरा के चेयरमैन द्वारा किया गया। फिर शैक्षिक समीक्षा एवं अद्यतन सूचनाओं के प्रस्तुतीकरण के पश्चात सत्र 2022-23 के लिए विभिन्न  पुरस्कार संरक्षक के साथ सीओएस उत्तरी कमान द्वारा प्रदान किए गए। 

 अकादमिक उत्कृष्टता पुरस्कार एपीएस नगरोटा को मिला। इस वर्ष ए पी एस मथुरा को सीसीए ट्रॉफी प्रदान की गई।  असाधारण समर्पण और नेतृत्व के लिए, नगरोटा के प्रिंसिपल को “सर्वश्रेष्ठ प्रिंसिपल पुरस्कार” से सम्मानित किया l सर्वश्रेष्ठ पी. जी. टी, टी. जी. टी, पी आर. टी का पुरस्कार नगरोटा, धार रोड, उधमपुर को दिया गया l
द्वितीय दिवस को कला समेकित नवीन शिक्षा पद्धति पर आधारित कला समेकित शिक्षण पर प्रस्तुतीकरण के पश्चात आमंत्रित अतिथियों द्वारा नवोन्मेषी शिक्षा एवं छात्रों में उद्यमशीलता, कौशल विकास शिक्षा पर चर्चा की गई। उसके बाद एडब्लूईएस के उच्च शिक्षण संस्थानों के विषय में अवगत कराया गया |
एडब्लूईएस के प्रबन्ध निदेशक के साथ खुले मंच पर चर्चा का आयोजन किया गया। 

मीट हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी, जिसमें कुल 56 प्रतिभागियों ने भाग लिया, 28 ने प्रत्यक्ष रूप से और बाकी ने आभासी रूप से भाग लिया।  इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई । अंत में आर्मी पब्लिक स्कूल मथुरा  के चेयरमैन  ब्रिगेडियर एम .एस . रंधावा  द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।  कार्यक्रम की सफलता के लिए प्रबंधन समिति व प्रधानाचार्या  के कुशल निर्देशन तथा सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया गया ।

Spread the love