दिल को रखना है सही-सलामत, तो बदलें जीने का तरीका

टॉप न्यूज़

फरीदाबाद/मथुरा। मेट्रो हॉस्पिटल फरीदाबाद के डायरेक्टर ( इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी) डा. नीरज जैन का कहना है कि आज के समय में जहां तनाव हमारा साथी बन गया है और अस्वस्थ जीवनशैली एक आम बात हो गई है। अपने दिल की देखभाल करना अब और भी महत्वपूर्ण हो गया है। हाल के समय में काम आयु वर्ग के लोगों में दिल के दौरे की घटनाओ में बढ़ोतरी ने समाज में हलचल मचा दी है। इसलिए हमें दिल के स्वास्थ के मामले में अपनी प्राथमिकताओं को फिर से बदलने की आवश्यकता है। इस विश्व हृदय दिवस पर, हमें अपने दिल के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की प्रतिज्ञा लेनी चाहिए। अब गलत आदतों से मुक्त होने और अपने दिल को पोषण देने वाले जीवनशैली को अपनाने का समय आ गया है। सही चीज़ों का चयन करके और जागरूकता फैलाकर, हम युवा पीढ़ियों में हृदय दौरों की घटना को सामूहिक रूप से कम कर सकते हैं। चलिए याद रखें: आज का स्वस्थ दिल हमारे लिए और आने वाली पीढ़ियों के लिए भी एक जीवन्त भविष्य सुनिश्चित करता है।
विश्व ह्दय दिवस की पूर्व संध्या पर डा. जैन ने कहा कि हमारा दिल, हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है। यह हर कोशिका को ऑक्सीजन और पोषण पहुंचाता है, सुनिश्चित करता है कि वे सुचारु रूप से काम करती रहें । हालांकि, आज के डिजिटल युग में, हम अक्रिय यानि एक ही जगह बैठे रहते हैं। फ़ास्ट फ़ूड एवं तैलीय पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं, और जरुरत से ज्यादा स्ट्रेस यानि तनाव का सामना करते हैं। इन कारणों के संयोजन ने हमारी ह्रदय प्रणाली को तनावित किया है और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा दिया है। इसलिए, दिल के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है ताकि हम जीवन का आनंद उठा सकें।
डा. जैन ने कहा कि दिल के दौरे युवा जनरेशन के बीच अब अधिक आम हो रहे हैं। यह चिंता का विषय है। युवाओं में दिल के दौरों का कारण आमतौर पर आनुवांशिक प्रावधान और जीवनशैली के चयन का संयोजन होता है। उच्च हाइपरटेंशन, बढ़ी हुई कोलेस्टेरॉल दरें और मधुमेह की अनियंत्रितता धड़कने की प्रक्रिया को गतिशील कर सकती है, जिससे धड़कने में दिल का दौरा हो सकता है। धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन खतरे को और भी बढ़ा सकता है।

अपने दिल का सही बनाए रखना हमारे हाथ में है-

नियमित व्यायाम: हफ्ते में कम से कम 150 मिनट की मध्यम-मात्रा व्यायाम में शामिल हों।

संतुलित आहार: पूरे फल, सब्जियों, पूरे अनाज, कम वसा वाले प्रोटीन, और कम-फैट दूध की डाइट का सेवन करें, साथ ही प्रोसेस्ड खाद्य को कम से कम करें।

तनाव प्रबंधन: ध्यान, योग, या गहरी सांस लेने की अभ्यास द्वारा आकस्मिक तनाव को कम करें।

धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान दिल के दौरे के खतरे को सिर पर ले लेता है; छोड़ देना सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

शराब की सीमा: अगर आप पीते हैं, तो मायने में पीयें।

नियमित जांच: अपने रक्तचाप, कोलेस्टेरॉल स्तर, और मधुमेह के खतरे की निगरानी नियमित रूप से करें।

Spread the love