ज्योतिष

आज का पंचांग

0Shares

🕉श्री गणेशाय नमः महन्त आचार्य पंडित रामकृष्ण शास्त्री प्राचीन सिद्ध श्री दुर्गा देवी मंदिर गीता इंक्लेव बैंक कॉलोनी कृष्णा नगर मथुरा फोन नंबर 9411257286,7417935054🕉
🌄सुप्रभातम🌄
🗓आज का पञ्चाङ्ग🗓
🌻गुरुवार, ३० अप्रैल २०२०🌻

सूर्योदय: 🌄 ०५:४३
सूर्यास्त: 🌅 ०६:५६
चन्द्रोदय: 🌝 ११:०९
चन्द्रास्त: 🌜२५:२७
अयन 🌕 उत्तरायणे (दक्षिणगोलीय)
ऋतु: 🍂 ग्रीष्म
शक सम्वत: 👉 १९४२ (शर्वरी)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७७ (प्रमादी)
मास 👉 वैशाख
पक्ष 👉 शुक्ल
तिथि: 👉 सप्तमी (१४:३९ तक)
नक्षत्र: 👉 पुष्य (२५:५३ तक)
योग: 👉 शूल (२०:१० तक)
प्रथम करण: 👉 वणिज (१४:३९ तक)
द्वितीय करण: 👉 विष्टि (२६:०७ तक)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 मेष
चंद्र 🌟 कर्क
मंगल 🌟 मकर (उदित, पूर्व)
बुध 🌟 मीन (अस्त, पूर्व)
गुरु 🌟 मकर (अस्त, पश्चिम, मार्गी)
शुक्र 🌟 वृष (उदित, पश्चिम)
शनि 🌟 मकर (उदय, पूर्व, मार्गी)
राहु 🌟 मिथुन
केतु 🌟 धनु
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰〰〰〰〰〰〰
अभिजित मुहूर्त: 👉 ११:४८ से १२:४१
अमृत काल: 👉 १९:३१ से २१:०७
होमाहुति: 👉 शुक्र
अग्निवास: 👉 आकाश
भद्रावास: 👉 मृत्युलोक १४:३९ से २६:०७
दिशा शूल: 👉 दक्षिण
नक्षत्र शूल: 👉 ❌❌❌
चन्द्र वास: 👉 उत्तर
दुर्मुहूर्त: 👉 १०:०२ से १०:५५
राहुकाल: 👉 १३:५३ से १५:३२
राहु काल वास: 👉 दक्षिण
यमगण्ड: 👉 ०५:३९ से ०७:१८
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ – शुभ २ – रोग
३ – उद्वेग ४ – चर
५ – लाभ ६ – अमृत
७ – काल ८ – शुभ
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – अमृत २ – चर
३ – रोग ४ – काल
५ – लाभ ६ – उद्वेग
७ – शुभ ८ – अमृत
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभ यात्रा दिशा
🚌🚈🚗⛵🛫
उत्तर-पश्चिम (दही का सेवन कर यात्रा करें)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
तिथि विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
श्रीगंगासप्तमी, सर्वार्थसिद्धि+अमृतसिद्धि+गुरुपुष्य योग प्रातः ०६:०५ से २५:५२ तक, उपनयन जनेऊ संस्कार मुहूर्त एवं विधा आरम्भ मुहूर्त प्रातः ०८:२० से १०: ३४ तक, चूड़ाकर्म मुहूर्त प्रात: १०:४१ से, गृह प्रवेश मुहूर्त प्रातः ०६:२१ से ८:१९ एवं अभिजीत मुहूर्त में, पुरातन गृह प्रवेश मुहूर्त प्रातः ०८:२० तक, सर्व देव एवं माँ दुर्गा प्रतिष्ठा मुहूर्त लग्न २, अभिजीत मुहूर्त एवं लग्न ५ में, शिव प्रतिष्ठा मुहूर्त लग्न २ एवं ३ में, दुकान व्यवसाय आरम्भ मुहूर्त दिन २:३९ तक, वाहनादि क्रय मुहूर्त १०:४० से आदि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज २५:५३ तक जन्मे शिशुओ का नाम
पुष्य नक्षत्र के द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (हे, हो, डा) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओं का नाम आश्लेषा नक्षत्र के प्रथम चरण अनुसार क्रमशः (डी) नामाक्षर से रखना शास्त्र सम्मत है।

विशेष👉 आश्लेषा नक्षत्र के चारोचरण गण्डमूल के अन्तर्गत आते है इसके प्रथम पद में जन्म होने पर यदि शांति करायीं जाये तो शुभ फलदायक है।

जन्म से २७ वें जन्म नक्षत्र के दिन नक्षत्र शांति का शास्त्रीय विधान है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
उदय-लग्न मुहूर्त:
०५:३९ – ०६:२४ मेष
०६:२४ – ०८:१९ वृषभ
०८:१९ – १०:३४ मिथुन
१०:३४ – १२:५५ कर्क
१२:५५ – १५:१४ सिंह
१५:१४ – १७:३२ कन्या
१७:३२ – १९:५३ तुला
१९:५३ – २२:१२ वृश्चिक
२२:१२ – २४:१६ धनु
२४:१६ – २५:५७ मकर
२५:५७ – २७:२३ कुम्भ
२७:२३ – २८:४६ मीन
२८:४६ – २९:३८ मेष
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
पञ्चक रहित मुहूर्त:
०५:३९ – ०६:२४ शुभ मुहूर्त
०६:२४ – ०८:१९ रज पञ्चक
०८:१९ – १०:३४ शुभ मुहूर्त
१०:३४ – १२:५५ चोर पञ्चक
१२:५५ – १४:३९ शुभ मुहूर्त
१४:३९ – १५:१४ रोग पञ्चक
१५:१४ – १७:३२ शुभ मुहूर्त
१७:३२ – १९:५३ मृत्यु पञ्चक
१९:५३ – २२:१२ अग्नि पञ्चक
२२:१२ – २४:१६ शुभ मुहूर्त
२४:१६ – २५:५३ रज पञ्चक
२५:५३ – २५:५७ शुभ मुहूर्त
२५:५७ – २७:२३ चोर पञ्चक
२७:२३ – २८:४६ शुभ मुहूर्त
२८:४६ – २९:३८ शुभ मुहूर्त
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज का दिन अशुभ फलदायी रहेगा। घर एवं बाहर आज विवेक से कार्य करें। आर्थिक समस्याओं को लेकर भविष्य की चिंता सताएगी। परिजन भी आज आपके रूखे व्यवहार के कारण दूरी बना कर रखेंगे। कार्य क्षेत्र पर काम कम रहेगा अवसर मिलने पर भी व्यवहारिकता की कमी के चलते लाभ होते होते हाथ से निकल जाएगा। धन की कमी अनुभव होगी। दवाओं पर खर्च करना पड़ेगा। छाती में संक्रमण अथवा गले सम्बंधित परेशानी रहेगी। सन्तानो से स्वार्थयुक्त सम्बन्ध रहेंगे।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज का दिन राहत का अनुभव करेंगे। कार्यो को लेकर पहले थोड़ा आशंकित रहेंगे परन्तु एक बार सफलता मिलने पर यही क्रम दिन भर बना रहेगा। आर्थिक दृष्टिकोण से दिन ठीक रहेगा आकस्मिक धन अथवा अन्य रूप में लाभ हो सकता है।परन्तु उधार के व्यहार आज ना ही करें तो बेहतर रहेगा। नौकरी पेशा जातक आज भी व्यस्तता के चलते घर में आलोचना का शिकार बनेंगे। सामाजिक स्तर पर आपकी छवि निखरेगी। स्वास्थ्य थोड़ा नरम रहेगा।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज दिन का पहला भाग आलस्य के कारण बेकार हो सकता है। लेट-लतीफी के कारण कार्य बिगड़ने की संभावना है। अधिकांश व्यवसायी लोग आज भी काम धंधे को लेकर असमंजस की स्थिति में रहेंगे। कार्य क्षेत्र पर अधूरे कार्यो को लेकर परेशानी में पड़ सकते है फिर भी धन लाभ के योग है मध्यान के बाद अधिकांश कार्य आपके परिश्रम से सुधरने लगेंगे। रिश्तेदारी के व्यवहार से लाभ होने की सम्भवना है परन्तु पहले खर्च भी करना पड़ेगा। सहकर्मियों से पहले नाराजगी रहेगी बाद में स्थिति सामान्य हो जायेगी। सेहत सामान्य रहेगी। गर्म वस्तुओं के सेवन से बचें।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज के दिन भी आप कार्यो के प्रति लापरवाही दिखाएंगे फलस्वरूप महत्त्वपूर्ण कार्य अधूरे रहंगे एवं लाभ के अवसर हाथ से निकल सकते है। मौज-शौक मनोरंजन के प्रति आज अधिक आकर्षण रहेगा फिजूल खर्च बढ़ेंगे। सरकार की तरफ से कोई परेशान करने वाला समाचार मिल सकता है। लघु यात्रा की योजना बनेगी। आर्थिक दृष्टिकोण से आज अन्य के ऊपर निर्भर रहेंगे। चोरी एवं दुर्घटना के योग है सावधानी बरतें। घरेलू वातारण स्थिर रहेगा लेकिन आर्थिक मामलों को लेकर आपस मे खींचतान हो सकती है।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन विपरीत फल देने वाला रहेगा। पूर्व निर्धारित योजनाएं अधूरी या असफल हो सकती है। कार्य क्षेत्र पर मनमानी के कारण आर्थिक हानि होगी। आज आप बिना विचारे कोई भी कार्य ना करें जल्दबाजी अधिक रहेगी। सरकारी कार्यो में भी विलम्ब होगा। सामाजिक क्षेत्र पर अधिक बोलने से बचें। विरोधी आज आपकी गलती खोजने के लिए तैयार रहेंगे। स्त्री-संतान से भी संबंधो में कड़वाहट आ सकती है। कार्य व्यवसाय अथवा धन संबंधित समस्या मानसिक रूप से अस्थिर कर सकती है। सेहत नरम गरम बनी रहेगी।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज परिस्थितियां आपकी आशाओं के अनुकूल रहेंगी परन्तु आज किसी विशेष व्यक्ति द्वारा भ्रम की स्थिति बनाने से असमंजस में पड़ सकते है। बिना विचारे कोई भी कार्य ना करें छोटी सी भूल लाभ को हानि में बदल सकती है। संध्या के समय स्वजनों के सहयोग से भ्रम से बाहर निकलेंगे। जोखिम वाले कार्यो में आर्थिक आयोजन करने के लिए भी यह समय उपयुक्त रहेगा आकस्मिक लाभ हो सकता है लेकिन उधारी के व्यवहार आज भूल कर भी ना करें। महिला मित्रो के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी। सेहत में छूट पुट कमी लगी रहेगी।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज के दिन आपका स्वास्थ्य उत्तम रहने से मानसिक रूप से किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेंगे। अपनी पुरानी योजनाओं को सिरे चढ़ायेंगे परिस्थितियां भी आपके साथ रहने से कार्यो में सफलता सुनिश्चित रहेगी। व्यवहार में थोड़ा रूखापन रहने से बीच-बीच में व्यवधान भी आएंगे परन्तु इनसे पार पा लेंगे। आज कम साधन होने पर भी कार्यो को आत्मविश्वास से करेंगे। धन लाभ के लिये किसी की सिफारिश करनी पड़ सकती है। घरेलु दिनचर्या सामान्य रहेगी।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन सभी प्रकार से लाभ देने वाला रहेगा परन्तु आज आपको किसी अच्छे मार्गदर्शक की आवश्यकता पड़ेगी। वैसे आज स्वभाव से धार्मिक रखेंगे लेकिन व्यवहार में गर्मी रहने से बीच-बीच में वातावरण अशान्त भी हो सकता है। सहकर्मियों की लापरवाही भी विवाद का कारण बनेगी परन्तु धन लाभ आज अवश्य होगा। परिजनो की इच्छा पूर्ती करने से घर में सुख शांति रहेगी। खान पान संतुलित रखें अपच होने से स्वास्थ्य बिगड़ने की संभावना है। विरोधी आपसे बच कर रहेंगे।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आपका आज का दिन छोटी मोटी उलझनों को छोड़ सामान्य ही रहेगा। अकस्मात व्यवस्तता अधिक रहने से परिजनों का ख्याल कम रहेगा फिर भी घरलू आवश्यकता देर अबेर पूर्ण कर देंगे। सेहत की अनदेखी करना आगे भारी पड़ सकता है। धन सम्बंधित कार्य निर्विघ्न पूर्ण होंगे परंतु इसके लिए दिमागी कसरत बहुत करनी पड़ेगी। विपरीत लिंगीयो से किसी ग़लतफ़हमी के कारण मतभेद होंगे। आज धन से अधिक संबंधो को प्राथमिकता दें।
लोहे अथवा बिजली के उपकरणों से सावधानी बरतें।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज के दिन आप के अंदर उतावलापन अधिक रहेगा जिसके कारण समस्याएं सुधरने की जगह और गहरी हो सकती है। नए कार्य का आरम्भ आज ना करें। किसी के जमानती भी ना बने। अधिकांश व्यवसायों में आज भी उदासीनता रहेगी लेकिन दैनिक उपभोग से जुड़े लोगों को खर्च लायक लाभ होने से स्थिति बराबर रहेगी। परिवार के बुजुर्गो की राय अवश्य लें। किसी पारिवारिक सदस्य के कारण सामाजिक प्रतिष्ठा में कमी आ सकती है। सन्तानो पर विशेष नजर रखे। पेट संबंधित समस्या आगे गंभीर रूप ना ले इसका ध्यान रखें।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज भी दिन आपकी आशाओं की पूर्ति कराने वाला रहेगा। दिन भर मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहेंगे। झगड़ो को टालने के लिए छोटी-मोटी बातों को अनदेखा करें। कार्य क्षेत्र पर आज भी ज्यादा कुछ करने के लिये नही रहेगा फिर भी जोड़ तोड़ कर परिश्रम के अनुसार लाभ मिलेने से संतोष रहेगा। लॉटरी सट्टे शेयर आदि में निवेश कर सकते है। पैतृक संपत्ति के मामलो में उलझने रहेंगी परन्तु पारिवारिक सदस्यों में आपसी सामंजस्य बना रहेगा। किसी से बहस ना करें।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज के दिन का पूर्वार्ध भी परेशानी वाला रहेगा। कहीं से कोई भी आशा नहीं दिखने से बेचैन रहेंगे। घर का वातावरण अशान्त रहने से मानसिक स्थिति बिगड़ेगी क्रोध में आकर कोई निर्णय ना ले बाद में पश्चाताप होगा। दोपहर के बाद स्थिति में सुधार आने लगेगा। परिजनों की ही सहायता अथवा मार्गदर्शन से बिगड़े काम बनेंगे। किसी वरिष्ठ व्यक्ति का सहयोग मिलने से आर्थिक समस्या सुलझेंगी। खान-पान में संयम बरतें। उदर अथवा कमर संबंधित व्याधि होने की संभावना है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰

Hits: 51

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *