मीराबाई की 525वीं जयंती पर दोदिवसीय राष्ट्रीय सिम्पोजियम 16 से

बृज दर्शन

वेटरिनरी विश्वविद्यालय के सभागार में देश के विभिन्न स्थानों के विद्वान मीराबाई पर देंगे व्याख्यान

मीराबाई पर अब तक प्रकाशित साहित्य व पुस्तकों की लगेगी प्रदर्शनी

मथुरा। उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद, मथुरा द्वारा ब्रजरज उत्सव-2023 का आयोजन दिनांक 14 से 27 नवंबर तक रेलवे ग्राउण्ड, धौलीप्याऊ, जंक्शन रोड, मथुरा में किये जाने की तैयारियां चल रही हैं।
इसके मध्य में 16 व 17 नवम्बर को प्रातः 11.00 बजे से 2.00 बजे के मध्य वेटरिनरी विश्वविद्यालय, मथुरा परिसर स्थित पं० दीन दयाल उपाध्याय सभागार में मीराबाई राष्ट्रीय सिम्पोजियम (संगोष्ठी) और साहित्य प्रदर्शनी होगी।
मीराबाई राष्ट्रीय सिम्पोजियम का यह आयोजन संत मीरा बाई की 525वीं जयंती के उपलक्ष्य में किया जा रहा है। इसका शुभारम्भ सांसद, मथुरा, श्रीमती हेमा मालिनी द्वारा किया जायेगा।
वक्ता के तौर पर देश के विभिन्न स्थानों से वरिष्ठ साहित्यकार, मनीषी व लेखक आदि प्रतिभाग करेंगे। ये सभी प्रख्यात वक्ता मीराबाई के जन्म से लेकर वृन्दावन में की गयी साधना एवं उनके जीवनवृत्त पर विस्तृत प्रकाश डालेंगें।
सिम्पोजियम में श्रोता के रूप में माध्यमिक एवं महाविद्यालयों के शिक्षक एवं शोधार्थी सम्मिलित होंगे। इसके अलावा नजदीकी जनपदों से भी श्रोता बुलाये जा रहे हैं। मथुरा जनपद के लेखक, साहित्यकार एवं अन्य प्रबुद्धजन भी विचार सुनने को आमंत्रित हैं।
सिम्पोजियम स्थल पर मीराबाई के साहित्य प्रदर्शनी में प्रतिष्ठित वाणी प्रकाशन, नई दिल्ली द्वारा मीरा बाई के जीवन पर आधारित पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई जायेगी। इस अवसर पर वृन्दावन स्थित शाहजी मंदिर के समीप मीराबाई के मंदिर पर सजावट होगी।
मीराबाई की जयंती के उपलक्ष्य में ही माध्यमिक विद्यालय स्तरीय मीरा बाई पेन्टिग प्रतियोगिता का आयोजन कराया जायेगा। इसके नोडल अधिकारी जिला विद्यालय निरीक्षक मथुरा हैं। इस प्रतियोगिता में छात्र-छात्राऐं अपने-अपने विद्यालय में कागज की शीट पर मीराबाई का चित्रांकन करेंगे। इस चित्रांकन में श्रेष्ठ चित्र बनाने वाले बच्चों की सूची जिला विद्यालय निरीक्षक तैयार करेंगे। ब्रजरज उत्सव-2023 के उपरांत उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा प्रत्येक विद्यालय के श्रेष्ठ बच्चों को पुरस्कृत किया जायेगा।

Spread the love