दांत में दर्द नहीं हुआ तो अपने आप को समझें भाग्यशाली, दांत दर्द दिवस पर लगाया फ्री शिविर

टॉप न्यूज़

मथुरा। अंतर्राष्ट्रीय दांत दर्द दिवस पर डेंटल क्लीनिक पर शिविर लगाकर लोगों को दांतों के प्रति जागरूक किया गया। महाविद्या कॉलोनी स्थित एसएन डेंटल केयर क्लीनिक पर फ्री स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। मुख एवं दंत रोग विशेषज्ञ डा.चिन्मय खंडेलवाल द्वारा ओपीडी में आए रोगियों को बताया कि दांतों की सफाई पर विशेष ध्यान रखें। दंत रोगों से उत्पन्न अधिकांश दांत दर्द न केवल इलाज योग्य हैं बल्कि अत्यधिक रोकथाम योग्य भी हैं। यही कारण है कि नौ फरवरी को दुनिया भर में राष्ट्रीय दांत दर्द दिवस मनाया जाता है। यह दांत दर्द का जश्न मनाने का दिन नहीं है, बल्कि दंत चिकित्सा देखभाल, अच्छी मौखिक स्वच्छता और खतरनाक दांत दर्द को रोकने के बारे में अधिक जागरूकता बढ़ाने का एक तरीका है। यदि आपको दांत में दर्द नहीं हुआ है, तो अपने आप को भाग्यशाली समझें। जनरल गंज स्थित उमा डेंटल क्लीनिक के डा.वैभव अग्रवाल का कहना है कि दर्द न केवल खाने-पीने में बाधा डालता है, बल्कि हंसना, सोना, बात करना और यहां तक ​​कि मुस्कुराना भी मुश्किल कर सकता है। लोगों को दांतों के बारे में जानकारी दी और बताया कि दांतों की सफाई नियमित करते रहें।

नमक पानी के गरारे से मिलती है राहत
चिकित्सकों के अनुसार दांतों के दर्द को दूर करने के लिए नमक पानी के गरारे को बहुत ही असरदार घरेलू उपाय माना जाता रहा है। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर उससे कुल्ला करने से दांतों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। नमक का पानी प्राकृतिक रूप से कीटाणुनाशक होता है जो दांतों के बीच फंसे खाद्य अवशेषों को निकालने और उसके कारण होने वाले दर्द को कम करने में काफी मददगार हो सकता है। नमक के पानी से कुल्ला करने से मसूड़ों के सूजन के कारण होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है।

दांत दर्द में लौंग है फायदेमंद
चिकित्सकों के अनुसार लौंग का इस्तेमाल वर्षों से दांत दर्द के इलाज के लिए किया जाता रहा है। लौंग का तेल प्रभावी रूप से दर्द को सुन्न करने और सूजन को कम करने में सहायक माना जाता है। इसमें यूजेनॉल होता है जो प्राकृतिक तौर पर एंटीसेप्टिक का काम करता है। विशेषज्ञ बताते हैं दर्द वाले स्थान पर लौंग का तेल लगाने या लौंग की कली रखने से दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। इसे प्रभावित हिस्से पर दिन में दो-तीन बार लगाएं।

Spread the love