मथुरा

मार्च 2021 के बाद यमुना में न गिरें गंदे नाले : पं. श्रीकान्त शर्मा

0Shares

मुख्य बिंदु

  • मार्च 2021 के बाद यमुना में न गिरें गंदे नाले, तय समय में पूरा हो काम
  • यमुना में घाटों की सफाई और सिल्ट निकालने के काम में तेजी लाने के दिये निर्देश
  • स्मार्ट सिटी वृंदावन की 45 गलियों के विकास व सौंदर्यीकरण के आदेश
  • वृंदावन की 22 कुंज गलियों के अलावा योजना में 23 अन्य गलियां शामिल करने के दिये आदेश

मथुरा। ऊर्जा मंत्री पंडित श्रीकान्त शर्मा ने शनिवार को यमुना के घाटों की सफाई व सिल्ट हटाने के कार्य का निरीक्षण किया। इस कार्य में तेजी लाने के साथ ही यमुना में गिरने वाले 20 गंदे नालों का कार्य मार्च 2021 तक पूरा करने के आदेश दिये।

ऊर्जा मंत्री ने नगर निगम व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ पिछले आदेश से अब तक किये गये कार्य व आगे की योजना की समीक्षा की। अधिकारियों ने जलस्तर कम होने के बाद कार्य में आई तेजी की जानकारी दी। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि यमुना में गिरने वाले 20 गंदे नालों को बंद किया जा रहा है। मसानी STP व ट्रांस यमुना TTRO प्लांट की 480 करोड़ की लागत से 50 MLD क्षमता बढ़ाई जा रही है। यह कार्य मार्च 2021 तक पूरा कर यमुना के जल को स्वच्छ करना है। उन्होंने निर्देश दिया कि मार्च के बाद यमुना में गंदे नाले न गिरें।

ऊर्जा मंत्री ने इसके पश्चात शनिवार रात पवित्र धाम वृंदावन में ठाकुर श्री बांके बिहारी जी मंदिर के नजदीक कुंज गलियों में चल रहे विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया। इन कार्यों को स्थानीय निवासियों और श्रद्धालुओं के अनुकूल बनाने के निर्देश दिये।

उन्होंने अंडरग्राउंड केबलिंग, सीवर लाइन व पेयजल लाइन के कार्यों का निरीक्षण किया। इन कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये।

ऊर्जा मंत्री ने प्रमुख गलियों का कार्य 30 जून तक और अन्य कार्य मंदिर खुलने के पहले पूरा करने के एमवीडीए और नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिये।

ऊर्जा मंत्री ने संबंधित अधिकारियों के साथ कुंज गलियों में विश्व बैंक की प्रो पुअर पर्यटन विकास योजना के तहत 38 करोड़ की लागत से चल रहे सौंदर्यीकरण व प्राचीन स्थलों के मूल स्वरूप के संरक्षण के साथ किये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। इसके बाद स्मार्ट सिटी योजना के तहत अन्य 23 गलियों के विकास की कार्ययोजना जल्द तैयार कर काम शुरू करने के निर्देश दिये।

Hits: 26

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *