वर्ल्ड बैंक के प्रो-पुअर टूरिज्म प्रोजेक्ट से जुड़ी 105 शिल्पी महिलाओं को टूलकिट वितरण

टॉप न्यूज़

जैंत में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाएं तैयार करेंगी कंठी मालाएं

विधान परिषद सदस्य ठा ओम प्रकाश सिंह के हाथों से महिलाओं को टूलकिट प्रदान करायीं

वृंदावन। विश्व बैंक सहायतित ‘प्रो- पुअर टूरिज्म प्रोजेक्ट’ के अंतर्गत तुलसी माला तैयार करने वाली शिल्पी महिलाओं को गीता शोध संस्थान एवं रासलीला अकादमी सभागार में टूलकिट वितरित की गयीं।
गीता शोध संस्थान सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में विधान परिषद सदस्य ठा ओम प्रकाश सिंह ने पांच महिलाओं को टूलकिट प्रदान कर ये वितरण शुरू कराया। सभी लाभार्थी 105 महिलाएं शिल्पकार हैं और वे गांव जैंत की हैं।


विधायक ने प्रोजेक्ट की सफलता के लिए पर्यटन विभाग, उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद और मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की प्रशंसा की। विधायक ने बताया कि गांव जैंत में अनेक बालिकाओं ने कंठी माला तैयार कर इतना धन अर्जित किया कि अपनी शादी में मां-बाप का कोई धन नहीं लगवाया। अतः अन्य महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए इस तरह माला बनाना आदि कार्य सीखने में रुचि लेनी होगी।
जिला पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा ने शिल्पी महिलाओं को बधाई दी और उन्हें प्रोत्साहित किया। स्वावलंबी बनने के लिए महिलाओ को प्रोजेक्ट से ज्यादा से ज्यादा जुड़ना होगा। प्रोजेक्ट मैनेजर जी के पांडेय ने बताया कि शीघ्र ही जैंत गांव में कंठी माला बिक्री व भंडारण केंद्र खोला जा रहा है। वृंदावन में भी पोशाक बनाने वाले और फूलों से अगरबत्ती बनाने वाली महिलाओं के लिए भी सेंटर बनाए जा रहे हैं, जहां ग्राहक भी उपलब्ध कराए जाएंगे। ये सभी महिलाएं जैंत गांव की हैं, जो अपने अपने स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं।


कार्यक्रम में तकनीकी सहायक राकेश, मथुरा- वृंदावन विकास प्राधिकरण के सहायक अभियंता सुनील शर्मा, अवर अभियंता विमल कोहली, गीता शोध संस्थान वृंदावन के कोर्डीनेटर चंद्र प्रताप सिंह सिकरवार आदि ने भी टूलकिट वितरित कीं। प्रत्येक टूलकिट में छोटे बड़े 20 उपकरण हैं। जो निःशुल्क दिए गये। कर्मक्रम में प्रकाश कुशवाह, दीपक शर्मा, रामवीर के अलावा वर्ल्ड बैंक प्रोजेक्ट के अन्य कर्मकारी व अधिकारी व्यवस्थाओं में जुटे रहे।

Spread the love